Subscribe Us

banner image

Most Recent

banner image

Xiaomi से Apple तक, यहाँ स्मार्टफ़ोन की दुनिया में 2019 के शीर्ष buzzwords और newsmakers हैं






Xiaomi से Apple तक, यहाँ स्मार्टफ़ोन की दुनिया में 2019 के शीर्ष buzzwords और newsmakers हैं
PR और संचार मंच Wizikey, ने स्मार्टफोन की दुनिया में 2019 के शीर्ष समाचार निर्माताओं की घोषणा की है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्मार्टफोन उद्योग चीन के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है और इसलिए सभी प्रमुख खिलाड़ियों के लिए नकद गायों में से एक माना जाता है। 2019 एक ऐसा साल था जब फोन फुल-स्क्रीन बेजल-लेस डिस्प्ले, पॉप-अप सेल्फी कैमरों के साथ आए और हमने देखा कि फोल्डेबल फोन का कॉन्सेप्ट आखिरकार बाजार में आया। अधिक से अधिक विज्ञापन और मीडिया के ध्यान के साथ सभी प्रतियोगियों ने देश में अपने बाजार हिस्सेदारी को मजबूत करने की कोशिश की, शीर्ष पर दौड़ बेहद करीब थी।
इसमें कहा गया है कि सभी श्रेणियों के समाचारों को कालानुक्रमिक रूप से और उनके औसत दर्शकों के विचारों के अनुसार विजाइकी के स्वामित्व वाली तकनीक का उपयोग किया गया था। इसे पोस्ट करें, लेखों को उनके शीर्षक और बाइलाइन के अनुसार अनुक्रमित किया गया था, यह देखने के लिए कि किन संगठनों को अनुक्रमित लेखों में सबसे अधिक उल्लेख किया गया था और उपयोग किए गए नामों की आवृत्ति क्या थी।

एक बार जब शीर्ष पांच समाचार-पत्रों की पहचान कर ली गई, तो उनमें से प्रत्येक द्वारा बनाए गए समाचारों की मात्रा का विश्लेषण किया गया और निम्नलिखित पहलुओं पर जानकारी तैयार की गई:

-सभी शीर्ष पांच प्रतिभागियों द्वारा बनाई गई समाचारों की संचयी राशि में उनकी हिस्सेदारी-सबसे आम buzzwords जो कंपनी के प्रत्येक द्वारा बनाई गई खबर में हाइलाइट किए गए हैं-उनके द्वारा बनाई गई समाचारों की समयावधि और उन्हें सबसे अधिक राशि कब मिली मीडिया का ध्यान सभी बड़े खिलाड़ियों के लिए सबसे आम विषय या तो उनके नए उत्पाद लॉन्च या उनके प्लेटफार्मों में किए गए परिवर्तनों के बारे में था, चाहे वह तकनीकी हो या अन्यथा। कुल मिलाकर, बाजार के प्रभुत्व को जारी रखने के लिए कंपनियां नवाचार मार्ग अपनाती हैं।

शीर्ष पांच समाचार निर्माताओं द्वारा बनाई गई समाचारों का मासिक-वार वितरण

उपरोक्त ग्राफ वर्ष के शीर्ष पांच स्मार्टफोन समाचार निर्माताओं द्वारा बनाई गई कुल समाचार के वितरण को दर्शाता है - जैसा कि अंतिम खंड में बताया गया है। समाचार का प्रमुख हिस्सा जुलाई, अगस्त और नवंबर के महीने में बनाया गया था, यह दिखाते हुए कि वे इस श्रेणी में गतिविधि के प्राथमिक महीने हैं। जुलाई: जुलाई को Mi लॉन्चिंग A3, ओप्पो लॉन्चिंग K3, Samsung ने A80, Apple ने वर्ल्ड इमोजी डे पर नया इमोजी लॉन्च किया और OnePlus 7 और 7Pro के लिए इसकी समीक्षा की गई थी।
अगस्त: अगस्त खबर का महीना था क्योंकि Xiaomi ने अपने स्मार्टफ़ोन पर भारी छूट की पेशकश की थी, Apple ने एक बड़ी घोषणा की क्योंकि यह भारत में iPhones को असेंबल करना शुरू कर देगा। वनप्लस ने अपने यूजर्स को सैक्रेड गेम्स की शुरुआती पहुंच की पेशकश करते हुए आश्चर्यचकित किया, ओप्पो ने यह भी घोषणा की कि बढ़ती माँगों को पूरा करने के लिए वह भारत में अपनी विनिर्माण क्षमता को दोगुना कर देगा।

नवंबर: नवंबर का महीना स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ी ख़बर का दौर था, जिसमें Xiaomi ने नोट 10, K30 और चीन में अपने बहुप्रतीक्षित Mi वॉच को लॉन्च किया, ओप्पो ने अपने A9 के 2020 संस्करण को लॉन्च किया। Apple ने अमेरिकी प्रशासन से टैरिफ को माफ करने के लिए कहा क्योंकि यह चीन से अधिकांश विनिर्माण को दूर कर रहा है। सैमसंग ने अपने टैब एस 6 और विभिन्न बजट स्तर के स्मार्टफोन लॉन्च किए। OnePlus ने भी 6 और 6T के लिए Oxygen OS10 को उतारा।

Xiaomi: Xiaomi ने अपने बहुप्रतीक्षित Redmi Note 8 Pro को नवंबर के महीने में लॉन्च किया, इसने Mi क्रेडिट को लॉन्च करने की भी घोषणा की। इसके तुरंत बाद, यह $ 5 बिलियन के महत्वपूर्ण राजस्व मील के पत्थर तक पहुंच गया। Xiaomi ने एक इनोवेटिव वायरलेस चार्जर लॉन्च किया जो कि एक टीचिंग के रूप में दोगुना है।

Apple: Apple ने सितंबर के महीने में अपनी बहुप्रतीक्षित श्रृंखला iPhone 11, 11 Pro और 11 Pro Max लॉन्च किए। नए फोन मिश्रित प्रतिक्रियाओं के साथ मिले थे, लोगों ने नए कैमरा सेटअप और डिज़ाइन पर अपने टेक को विभाजित किया था। Apple ने मिश्रित प्रतिक्रियाओं के लिए नए रंग वेरिएंट भी पेश किए।

सैमसंग: सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 10 को रणनीतिक रूप से लॉन्च किया, लॉन्च के साथ ही ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनलों पर उत्सव की बिक्री शुरू हो गई। सैमसंग ने अमेज़न और फ्लिपकार्ट की त्योहारी बिक्री में भी गहरी छूट दी।

वनप्लस: वनप्लस ने अपना अमूल्य स्मार्टफोन वनप्लस 7 प्रो मई के महीने में लॉन्च किया था। यह एक कम महंगा संस्करण, वनप्लस 7 भी लॉन्च किया। फोन ने मीडिया क्षेत्र में बहुत चर्चा पैदा की क्योंकि फोन को इसकी लागत प्रभावी विशेषताओं और विशिष्टताओं के कारण मीडिया द्वारा प्रशंसा मिली।

ओप्पो: ओप्पो ने जनवरी के महीने में मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर में INR 3500 करोड़ के अपने निवेश की घोषणा करते हुए साल की अपनी सबसे बड़ी घोषणा की। ओप्पो ने अपना 10X ऑप्टिकल जूम कैमरा स्मार्टफोन भी लॉन्च किया जिसने मीडिया में चर्चा पैदा कर दी।

ब्रांड ने अब भारत में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले स्मार्टफोन ब्रांड को बदल दिया है और आश्चर्यजनक रूप से इसने श्रेणी में सबसे अधिक समाचार बनाए हैं। चीनी दिग्गज अपने पोर्टफोलियो में लगातार और अधिक डिवाइस जोड़कर भारतीय बाजार में आगे बढ़ते रहे। मीडिया में उनकी लगभग सभी खबरें एक नए लॉन्च या बिक्री के संबंध में थीं। सबसे ज्यादा बिकने वाली श्रृंखला, यानी रेडमी, एमवीपी के रूप में फिर से उभरी क्योंकि वे भारत में सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्टफोन ब्रांड बने रहे। ब्रांड ने हमेशा के लिए पूरा करने के लिए इस साल 20 से अधिक स्मार्टफोन मॉडल लॉन्च किए उनके लक्षित समूह के प्रत्येक खंड और उनके आक्रामक मूल्य निर्धारण और लगातार छूट ने उनकी वित्तीय सफलता में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।

शीर्ष buzzwords:

मनु कुमार जैन फिटनेस बैंड सुपरसेल

2019 में तीन बड़ी खबरें थीं: Mi नोट 10 लॉन्च: Mi ने नवंबर के महीने में अपने बहुप्रतीक्षित नोट 10 को लॉन्च किया, मॉडल चीन में लॉन्च किया गया था और अभी भारत में आना बाकी है। फोन प्रभावशाली प्रविष्टि-स्तर विनिर्देशों के साथ पीछे 5 कैमरों के साथ संचालित है।

Mi Note 8 लॉन्च: Mi ने अगस्त महीने में वैश्विक स्तर पर Note 8 Pro लॉन्च किया था, इस मॉडल को पहले चीन में और बाद में भारत में लॉन्च किया गया था। फोन ने बजट सेगमेंट और पंजीकृत रिकॉर्ड बिक्री में प्रभावशाली प्रदर्शन दिया।
222
Mi Supersale: Mi ने क्रेडिट पर स्मार्टफोन पाने के लिए भारत में अपनी तरह का एक Mi क्रेडिट सिस्टम लॉन्च किया। इसने अपने वार्षिक सुपरसेल का भी संचालन किया जिसके परिणामस्वरूप भारी मात्रा में बिक्री हुई।

2019 इन टेक दिग्गजों के लिए समेकन का वर्ष था, क्योंकि उन्होंने अपनी कई नीतियों और सुरक्षा प्रमाणपत्रों पर दोबारा गौर किया। जैसा कि सितंबर में उनके वार्षिक उत्पाद लॉन्च कार्यक्रम की उम्मीद थी, जहां उन्होंने आईफ़ोन (आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स) की अपनी नई लाइन लॉन्च की, उनके लिए सबसे अधिक सुर्खियां बनीं। उनकी गोपनीयता नीति और सुरक्षा में उनके उल्लंघन के लिए फेसबुक के मजबूत हाथ उपचार के संबंध में मुद्दों ने सुनिश्चित किया कि सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन के निर्माता के रूप में उनकी स्थिति बरकरार रहे।

शीर्ष buzzwords:


अगला जनरल iPhone टिम कुक iOS

2019 में तीन बड़ी खबरें थीं: ऐप्पल ने नई पीढ़ी के आईफ़ोन लॉन्च किए: ऐप्पल ने सितंबर के दौरान आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और 11 प्रो मैक्स लॉन्च किए। नए फोन मिश्रित प्रतिक्रियाओं के साथ मिले थे, लोगों ने नए कैमरा सेटअप और डिज़ाइन पर अपने टेक को विभाजित किया था। Apple ने मिश्रित प्रतिक्रियाओं के लिए नए रंग वेरिएंट भी पेश किए।

Apple ने iOS 13 का खुलासा किया और iTunes को बंद कर दिया: 18 साल बाद Apple ने अपने बहुउद्देशीय ऐप iTunes को अलविदा कह दिया। ऐप को 3 अलग-अलग ऐप में तोड़ दिया गया था, जैसे कि Apple Music, Apple TV और Apple पॉडकास्ट। जब 2001 में आईट्यून्स को वापस लॉन्च किया गया था, तो यह उस समय संगीत स्ट्रीमिंग में अग्रणी माना जाता था, जब पायरेसी व्याप्त थी।

Apple और Facebook Developers समस्याएँ: Apple ने फेसबुक और उसके अन्य ऐप्स के लिए सुरक्षा प्रमाणपत्रों में खराबी आने के बाद बताया कि कैसे सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी अपने ऐप का इस्तेमाल iPhone उपयोगकर्ताओं की जासूसी करने के लिए कर रही थी और बिना Apple या यूजर्स की जानकारी के अपनी जानकारी एकत्र कर रही थी। Apple ने अंततः Facebook के एंटरप्राइज़ ऐप्स को पुनर्स्थापित किया, लेकिन ऐप्पल के नियमों के बाहर प्रयास करने और संचालित करने के लिए इस घटना ने फेसबुक के लिए एक ठंडे अनुस्मारक के रूप में कार्य किया।

कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग ने 2019 में कई नोट-योग्य स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। ए सीरीज में एंट्री-लेवल बजट फोन से लेकर एस 10 तक और नोट 10 ने ऐप्पल के नवीनतम प्रसादों के खिलाफ लॉन्च किया, स्मार्टफोन ने पूरे साल सैमसंग को ख़बरों में बनाए रखा। उनके नवीनतम एस सीरीज फोन के लॉन्च ने वर्ष में ब्रांड के लिए सबसे अधिक कवरेज प्राप्त की, इसके बाद नोट 10 लॉन्च हुआ।

शीर्ष buzzwords: गैलेक्सी स्मार्टफ़ोन स्मार्ट टैब बजट स्मार्टफ़ोन

2019 में तीन बड़ी खबरें थीं: नवीनतम एस सीरीज फोन लॉन्च: सैमसंग ने अपने नवीनतम फोन S10, S10 + और अपेक्षाकृत सस्ते S10e स्मार्टफोन पेश किए। इन फोनों को Apple के iPhone 11 लाइन अप के प्रतियोगियों के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसे बाद में वर्ष में पेश किया गया था।

नोट 10 लॉन्च: सैमसंग के नवीनतम नोट श्रृंखला के सदस्य, सैमसंग नोट 10 के लॉन्च की शुरुआत ऑफ़लाइन और ऑनलाइन चैनलों में उत्सव की बिक्री के साथ हुई। इसका मतलब यह था कि सैमसंग का न केवल उत्पाद लॉन्च के संबंध में उल्लेख किया गया था, बल्कि विभिन्न तकनीकी प्रकाशनों द्वारा भी उन सौदों के संबंध में बताया गया था जो प्रस्ताव पर थे।

M40 लॉन्च: सैमसंग ने नए M40 के साथ अपने मिड-रेंज स्मार्टफोन्स की एम सीरीज के साथ अपने स्टेलर रन को जारी रखा। इसे Xiaomi के Redmi Note 7 Pro के एक गंभीर प्रतियोगी के रूप में देखा गया जिसे मूल्य सीमा में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया गया था।

चीनी दिग्गज-हत्यारों वनप्लस ने सुर्खियों में एक भयानक वर्ष था। 2019 में सबसे अधिक बिकने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन के रूप में ताजपोशी के साथ 2019 में कंपनी ने पूरे साल ऊंचाइयों को ऊंचा रखा। वनप्लस 7 की कई डिज़ाइन लीक से फोन की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा, जो कि त्यौहारी सीज़न के दौरान वनप्लस की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बिक्री के साथ स्पष्ट किया गया था। वनप्लस सेक्रेड गेम्स और वनप्लस फेस्टिवल फेस्टिवल के साथ अपने टाई-अप की बदौलत उत्पन्न समाचारों की विविधता के मामले में प्रतिस्पर्धा से आगे था।

शीर्ष buzzwords: प्रीमियम स्मार्टफ़ोन पवित्र खेल

2019 में तीन बड़ी खबरें थीं: वनप्लस 7 और 7 प्रो लॉन्च: वनप्लस के नवीनतम स्मार्टफोन वनप्लस 7 और 7 प्रो साल के सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षित स्मार्टफोन में से एक हैं। लागत के एक अंश पर बहुत ही बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान करने के लिए कंपनी के लोकाचार को ध्यान में रखते हुए, वनप्लस 7 फोन की प्रशंसा की गई, जो इसे मध्य-मूल्य मूल्य बिंदु पर प्रदान करता है।

अमेज़न पर रिकॉर्ड तोड़ बिक्री: अमेज़न ने दावा किया कि इस त्योहारी बिक्री के खुलने से सबसे अधिक बिक्री हुई, जिसमें 750 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के स्मार्टफोन 36 घंटों के भीतर बेचे गए। फ्लिपकार्ट ने भी ऐसी ही खबर दी पहले दिन बिक्री में दो गुना वृद्धि के साथ आंकड़े। वनप्लस फोन सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन में से एक थे।

वनप्लस म्यूजिक फेस्टिवल: वनप्लस ने अपने म्यूजिक फेस्टिवल के लिए देश भर में सुर्खियां बटोरीं, जिसमें दुआ लीपा और केटी पेरी की पसंद के साथ मुंबई में कई अन्य सितारों ने अभिनय किया।

ओप्पो अभी तक एक और चीनी स्मार्टफोन निर्माता है जिसने इस कैलेंडर वर्ष में काफी खबरें बनाईं। हालाँकि भारतीय क्रिकेट टीम को प्रायोजित करने के लिए ब्यजू के लिए ब्रांड खो गया, उन्होंने अपने फोन लॉन्च और अपने बेहतर सेल्फी कैमरों की बदौलत अच्छा प्रदर्शन किया। कई निर्माताओं के लिए, त्यौहारों का मौसम, ओप्पो के लिए सोने की खान था और इसलिए उनकी दृश्यता के मामले में PUBG के साथ उनका तालमेल था।

शीर्ष buzzwords: सौंदर्य कैमरा पॉप-अप सेल्फी कैमरा ऑप्टिकल ज़ूम स्मार्टफोन

2019 में तीन बड़ी खबरें थीं:

ओप्पो रेनो 2 लॉन्च: ओप्पो ने दिल्ली में एक इवेंट में अपनी रेनो 2 सीरीज़ में 3 नए फोन पेश किए। ओप्पो ने कहा कि तीनों ही फोन अपने अत्याधुनिक फीचर्स और बेहतर कैमरों के साथ सभी तरह के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेंगे। फोन में लेटेस्ट क्वाड कैमरा सेट भी दिया गया है।

ओप्पो ने रोटेटिंग कैमरा के लिए पेटेंट दिया: ओप्पो को यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस द्वारा रोटेटिंग सेल्फी कैमरा के लिए पेटेंट दिया गया था। रिपोर्टों के अनुसार, कैमरा अर्धवृत्ताकार रूप में होगा जिसमें किनारे से किनारे तक का डिस्प्ले होगा। ओप्पो ने इसी तरह के पेटेंट के लिए अतीत में कई डिज़ाइन आज़माए हैं।

त्योहारी सीजन में रिकॉर्ड बिक्री: ओप्पो ने विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों में त्योहारी सीजन में रिकॉर्ड बिक्री की। इसके विभिन्न मॉडल जैसे A9, Reno 2, A5 और K3 ने भारी मात्रा में बिक्री दर्ज की।
Xiaomi से Apple तक, यहाँ स्मार्टफ़ोन की दुनिया में 2019 के शीर्ष buzzwords और newsmakers हैं Xiaomi से Apple तक, यहाँ स्मार्टफ़ोन की दुनिया में 2019 के शीर्ष buzzwords और newsmakers हैं Reviewed by Ytstar716 on December 30, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.